ayurvedic health tips – आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स

नमस्कार दोस्तों ! इस ब्लॉग में आपको ayurvedic health tips के बारे में बताऊंगा । इस ब्लॉग को पढ़कर आप अपने स्वास्थ्य को कैसे अच्छा रखा जा सकता हे वो आप जान पाओगे ।

आयुर्वेद जो भारत की प्राचीन चिकित्सा प्रणाली है वह हमे स्वस्थ जीवनशैली के लिए कई महत्वपूर्ण सिद्धांत और तरीके प्रदान करती है । आयुर्वेद हमें न ही कई गंभीर बीमारियों से बचाता है बल्कि वह हमारे मन , शरीर और आत्मा को जोड़ता है । यह कुछ आयुर्वेदिक हेल्थ टिप्स में बताऊंगा जिससे के आप अपने जीवन को स्वस्थ और संतुलित बना सकते हो ।

ayurvedic health tips

 

आयुर्वेद अनुसार जीवनशैली :

 

1 . दिनचर्या का पालन करे 

आयुर्वेद स्वास्थ्य का आधार संतुलित और नियमित दिनचर्या है । आयुर्वेद में कहा गया है के आपको सही समय पर सोना , सही समय पर उठना , सही समय पर भोजन करना शामिल है । सुबह सूर्योदय से पहले उठने का समय सबसे अच्छा मन गया है ।

2 . अपने भोजन में प्राकृतिक और अच्छे आहार ले 

आयुर्वेद में कहा गया है की अच्छा भोजन आपको हमेशा तंदुरस्त रख सकता है इसलिए अपने भोजन में हरी सब्जिया , फल , अनाज और दाल का समावेश करे। और हमेशा बहार के फ़ास्ट फ़ूड खाने से बचे ।

3 . सही मात्रा में पानी पिए 

पुरे दिन में 8 -10 गिलास पानी पिए । थोड़ा पानी गर्म करके पिए क्युकी वह फायदेमंद मन गया है और वह आपके पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है ।

4 . रोज कसरत करे या योग करे 

रोजाना कसरत या योग करे क्युकी वह आपके सहरीर को मजबूत बनाता है और मानसिक सन्ति भी प्रदान करता है । आयुर्वेद में योग का बहुत महत्व बताया गया है । नियमित रूप से सुबह प्राणायाम और सूर्य नमस्कार कीजिये ।

5 . नींद पर्याप्त ले 

नींद का हमारे स्वास्थ्य पर गहतरा प्रभाव पड़ता है इसलिए रोज 7 या 8 घंटे की नींद ले । देर रात तक जागना काम करे ।

6 . ज्यादा तनाव न ले  

तनाव ले ने से मुसीबते आ सकती है इसीलिए ध्यान और प्राणायाम की मदद से मानसिक सन्ति प्राप्त करे । नियमित रूप से ध्यान और गहरी सांस लेने की तकनीकों को अभ्यास करे ।

7 . आयुर्वेदिक जड़ी बुटियों का उपयोग करे 

आयुर्वेद में बोहोत सारी जड़ी बूटियों का उल्लेख किया गया है वह स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है । जैसे की अश्वगंधा हमारे तनाव को काम करता है और ताकत प्रदान करता है , हल्दी और तुलसी हमारी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है और हमें कई बीमारियों से बचाता है ।

8 . मौसम के अनुसार खानपान और जीवन को जिए 

हम भारत देश में रहते है और भारत देश ही एक ऐसा देश है जहा हर मौसम नियमित रूप से आती रहती है । भारत देश में मौसम के हिसाब से सब्जिया , फल और अनाज उगाये जाते है उस हिसाब से हमें भोजन करना चाहिए । जैसे की गर्मी के मौसम में हमें थोड़ा हल्का होरक लेना चाहिए इसमें हमें फल ज्यादा खाने चाहिए , ठण्ड और बारिश के मौसम में हमें गर्म और पोषक तत्त्व से भरे आहार लेना चाहिए ।

9 . अपने शरीर की नियमित रूप से सफाइ कीजिये 

अपने शरीर की सफाई आयुर्वेद में महत्वपूर्ण मानी जाती है । पंचकर्म और आयुर्वेदिक विधियों के माध्यम से शरीर को विशेल पदार्थो से मुक्त रखे ।

You may also like : ayurvedic health tips https://healthymayank.com/ayurvedic-health-tips/

निष्कर्ष :

आयुर्वेद न की हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है , बल्कि मानसिक और भावात्मक संतुलन भी प्रदान करते है । इन सरल उपायों को होने जीवन में शामिल करके एक स्वस्थ , संतुलन और खुशहाल जीवन अपना सकते है । आयुर्वेद की प्राचीन विधिया हमें सिखाती है की स्वास्थ्य केवल बीमारियों से मुक्ति नहीं है बल्कि पुरे जीवन की गुणवत्ता को सुधारना है । इसलिए आयुर्वेद के सिद्धांतो को अपनाये और स्वस्थ जीवन को स्वस्थ और खुशहाल बनाये ।

धन्यवाद् !

FAQ

आयुर्वेद में सबसे ताकतवर चीज़ कोनसी है ?

आयुर्वेद में अश्वगंधा को सबसे ज्यादा ताकतवर जड़ी बूटी माना जाता है ।

 

 

 

 

Leave a Comment